भारतीय सेना में नौकरी का मौका, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना हर साल देशभर में भर्ती रैली आयोजित करती है। इस रैली के माध्यम से सोल्जर के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। बता दें कि भर्ती रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होता है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर तय समय में आवेदन कर सकते हैं।

हाल ही में सेना द्वारा कन्याकुमारी, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार कम से कम 35% या समकक्ष के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। सोल्जर टेक्निकल के लिए साइंस में कम से कम 50% अंक या समकक्ष के साथ 10+2 पास होना चाहिए। जबकि, सोल्जर ट्रेड्समैन पद के लिए कक्षा दसवीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना आवश्यक है। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

इसके अलावा भारतीय सेना में टेरिटोरियल आर्मी के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए इंडियन टेरिटोरियल आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट jointerritorialarmy.gov.in पर 19 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

बता दें कि ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 साल से 42 साल के बीच होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।




.