भारतीय सेना में नौकरी के लिए सेना भर्ती रैली, यहां करें आवेदन

Indian Army Recruitment Rally 2021: हर साल भारतीय सेना विभिन्न विभागों में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेड्समैन और सोल्जर टेक्निकल सहित सोल्जर पद पर भर्ती के लिए देश भर में भर्ती रैली आयोजित करती है। जो उम्मीदवार भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

अब भारतीय सेना राजस्थान के अजमेर, बारा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा और राजसमंद जिले के उम्मीदवारों के लिए सोल्जर जीडी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन और राजस्थान के सभी जिलों के उम्मीदवारों के लिए सोल्जर सीएलके/एसकेटी, सोल्जर/ एनए/ एनए वेट, सिपाही फार्मा के लिए 11 जुलाई 2021 से 2 अगस्त 2021 तक कायड विश्राम स्थली, अजमेर में भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है। बता दें कि भर्ती रैली की तारीख और जगह अस्थाई है, यह बाद में बदला भी जा सकता है।

इसके अलावा भर्ती रैली में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। उम्मीदवार 27 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।‌ उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भर्ती रैली का एडमिट कार्ड भेजा जाएगा। बिना रजिस्ट्रेशन के भर्ती रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु साढे़ सत्तरह साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के पद के लिए उम्मीदवार की आयु साढे़ सत्तरह साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए।

सिपाही फार्मा पद के लिए उम्मीदवार की आयु 19 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं में कुल मिलाकर 45 फीसदी नंबर और प्रत्येक विषय में 33 फीसदी नंबर होने चाहिए।‌ जबकि, सोल्जर टेक्निकल पद के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा 50 फीसदी नंबरों के साथ पास और प्रत्येक विषय में 40 फीसदी नंबर होने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन फिज़िकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिज़िकल फिटनेस टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। फिज़िकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) में 100 अंकों के लिए 1.6 किमी दौड़, पुल अप्स, ज़िग ज़ैग बैलेंस और 9 फीट डिच का टेस्ट देना होता है।

इसके अलावा रैली साइट पर उम्मीदवारों को अपने साथ एडमिट कार्ड, फोटो, एजुकेशन सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, रिलिजन सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट, रिलेशनशिप सर्टिफिकेट आदि की ओरिजिनल और सेल्फ अटेस्टेड दो फोटो कॉपी ले जानी होगी। इसके अलावा सेना द्वारा बताए गए कोविड नियमों का पालन करना होगा। उम्मीदवार भर्ती रैली से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन पर चेक कर सकते हैं।




.