महज़ 22 साल में यूपीएससी टॉप करने वाली टीना ऐसे करती थीं पढ़ाई

UPSC: टीना डाबी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और आए दिन सुर्खियों में भी बनी रहती हैं। आज हम आपको इन्हीं के सफर से रूबरू कराएंगे। टीना डाबी दिल्ली की रहने वाली हैं लेकिन उनका जन्म भोपाल में हुआ था। वह बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थीं और पढ़ाई के अलावा उन्हें मधुबनी पेंटिंग का भी काफी शौक है। बता दें कि टीना ने कक्षा 12वीं की परीक्षा में पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री में 100% अंक प्राप्त किए थे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद टीना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की और यहां भी उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में टॉप किया था।

टीना बचपन से ही भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थीं इसलिए उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। पॉलिटिकल साइंस में गहरी रूचि और अच्छे प्रदर्शन के चलते ही उन्होंने इसे अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना था। टीना नियमित रूप से न्यूज़पेपर पढ़ा करती थीं और जिस भी टॉपिक को पढ़ती थीं, उसका तीन बार रिवीजन किया करती थीं।

टीना के इस सफर में उनकी मां हिमाली ने भी पूरा साथ दिया था। हिमाली एक इंजीनियर थीं लेकिन बेटी को पढ़ाई में सहयोग देने के लिए उन्होंने नौकरी से रिटायरमेंट ले लिया था। टीना भी अपनी मां को आदर्श मानती हैं और अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय उन्हें देती हैं। हर कदम पर परिवार का सहयोग और टीना डाबी की कड़ी मेहनत और लगन का ही नतीजा था कि साल 2015 में यूपीएससी के अपने पहले प्रयास में टीना ने न केवल यह परीक्षा पास की बल्कि पहली रैंक के साथ टॉप भी किया। टीना ने जब यह मुकाम हासिल किया तब वह महज़ 22 साल की थीं।

UPSC: कभी यूपीएससी टॉपर रहे रोमन सैनी ने AIIMS से की थी सफलता की शुरुआत

वर्तमान में टीना डाबी राजस्थान सरकार के संयुक्त सचिव (फाइनेंस) का पद संभाल रही हैं। बता दें कि जब देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा था तब टीना डाबी के भीलवाड़ा मॉडल की काफी सराहना की गई थी।




.