यहां पढ़ें आईएएस नेहा भोसले की सक्सेस स्टोरी

UPSC: यूपीएससी एक ऐसा सपना है जिसके लिए लोग कभी अपनी जमीन बेच देते हैं तो कभी अच्छी से अच्छी नौकरी तक भी छोड़ देते हैं। अथक प्रयासों और असफलताओं के बावजूद भी यह लोग केवल अपने मंजिल की ओर बढ़ते चले जाते हैं। यहां हम आपको मुंबई की रहने वाली नेहा के बारे में बताएंगे जिन्होंने यूपीएससी क्लियर करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी।

नेहा ने इंटरमीडिएट के बाद मुंबई यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने कुछ नया करने का मन बनाया। उन्होंने आईआईएम का एंट्रेंस क्लियर करके एमबीए में एडमिशन लिया। एमबीए पूरा करने के बाद उन्हें आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल गई थी। नेहा ने करीब 3 साल तक काम किया और फिर बाद में उन्होंने एक नई राह पकड़ ली। उन्होंने इस बार यूपीएससी क्लियर करने का मन बना लिया था।

नेहा ने अपनी नौकरी के दौरान ही यूपीएससी का पहला अटेम्प्ट दिया। नौकरी की वजह से वह परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से नहीं कर पाईं और पहले अटेम्प्ट में असफल रहीं। फिर साल 2017 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपना पूरा समय सिर्फ यूपीएससी की पढ़ाई में लगा दिया। करीब 2 साल तक उन्होंने‌ कठिन परिश्रम किया और आखिरकार साल 2019 में नेहा यूपीएससी क्लियर करने में सफल रहीं। उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल करके अपना आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया।

नेहा भोसले का मानना है कि अगर आप कुछ साल लगन और परिश्रम के साथ यूपीएससी की तैयारी करते हैं तो आपका सफल होना निश्चित है। वह कहती हैं कि इसके लिए सही स्ट्रेटजी और टाइम मैनेजमेंट बहुत ज़रूरी है। अगर आप सही दिशा में तैयारी करते हैं तो आपका सपना ज़रूर पूरा होगा।




.