यहां पढ़ें यूपीपीएससी 2017 के टॉपर अमित की कहानी

UPPSC: यहां हम आपको प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश के रहने वाले अमित शुक्ला की कहानी बताएंगे जिन्होंने साल 2017 में अपने दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम के बल पर यूपीपीएससी परीक्षा में टॉप किया था। अमित एक सामान मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अमित के पिता शहर के दरभंगा कॉलोनी के एक प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर में मैनेजर हैं। जबकि उनकी माता प्रतापगढ़ के ही एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर में ऑग्ज़ीलियरी नर्स मिडवाइफ हैं।

अमित ने अपनी पढ़ाई इलाहाबाद के गंगा गुरुकुलम स्कूल से की है। उन्होंने कक्षा 10 में 81% और कक्षा 12 में 84% अंक प्राप्त किया है। इसके बाद साल 2014 में उनका चयन NIT भोपाल में हुआ। यहां उन्होंने B.Tech (मैकेनिकल) की डिग्री हासिल की जिसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी शुरू कर दी थी। कुछ दिनों के बाद ही उन्होंने अपना सपना साकार करने के लिए यह नौकरी भी छोड़ दी थी।

अमित ने पहली बार साल 2015 में यूपीपीएससी की परीक्षा दी थी लेकिन वह असफल रहे। इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने के बावजूद भी अमित ने यूपीपीएससी परीक्षा में सोशल वर्क और जियोग्राफी जैसे विषयों को चुना। अगले साल वह फिर से इस परीक्षा के लिए बैठे और इस बार उन्हें कमर्शियल टैक्स ऑफिसर पद के लिए चुना गया लेकिन अमित इस सफलता से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने यह नौकरी न ज्वाइन करने का फैसला किया और यूपीपीएससी परीक्षा की तैयारी में लगे रहे और इस बार उनकी मेहनत रंग लाई। उन्होंने पीसीएस परीक्षा में टॉप कर दिखाया।

कभी कक्षा 6 में फेल हुई थीं रुकमणी, अब यूपीएससी परीक्षा पास कर बन गई हैं आईएएस

अमित बताते हैं की पढ़ाई के लिए वह 3 दिन का टारगेट सेट करते थे और उसके बाद आधे दिन का ब्रेक लेते थे। फुर्सत के समय अपनी पसंद की चीजें करते थे जैसे क्रिकेट के पुराने मैच देखना या कॉमिक्स पढ़ना। अमित का मानना है कि परीक्षा की तैयारी घड़ी देखकर नहीं करनी चाहिए बल्कि तैयारी के लिए लक्ष्य लेकर चले और उसे पूरा करें।




.