यहां पढ़ें रीट परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट

REET 2021: राजस्थान में शिक्षकों के लगभग 30,000 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान द्वारा राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 26 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। हालांकि, हाल ही में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि यह परीक्षा कोविड-19 स्थिति में सुधार होने पर ही आयोजित की जाएगी। अगर 26 सितंबर तक कोविड-19 मामलों में वृद्धि होती है तो परीक्षा में देरी होने की भी संभावना है।

इसके पहले राजस्थान बोर्ड ने 20 जून को आयोजित रीट परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित की जानी थी, जिसे ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए बदलकर 20 जून के लिए निर्धारित किया गया था। फिर देश में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से इस परीक्षा को दोबारा स्थगित कर दिया गया था‌। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस परीक्षा के लिए लगभग 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

बता दें कि बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान द्वारा राज्य के स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) आयोजित किया जाता है। राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। REET 2021 सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं, पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि, दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। इस साल रीट परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के 4 दिन पहले जारी किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।




.