यहां पढ़ें विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी

SSC CGL Recruitment 2021: विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पद पर एसएससी (SSC) सीजीएल (CGL) के माध्यम से भर्ती की जाती है। असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।

आयोग विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट (वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और स्लाइड्स) आयोजित करता है। इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 7 के तहत 44,900 रुपए से लेकर 1,42,400 के पे स्केल पर वेतन मिलेगा। वेतन के अलावा 4,600 रुपए का ग्रेड पे और ट्रांसपोर्ट, एचआरए जैसी अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

बता दें कि इस पद पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि (i) भारत के नागरिक, (ii) नेपाल के नागरिक, (iii) भूटान के नागरिक (iv) तिब्बतन शरणार्थी जो कि 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थाई रूप से बसने के इरादे से आए हों (v) भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या, युगांडा, यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजा़निया, जा़म्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आए हों। बशर्ते कि कैटेगरी (ii) (iii) और (iv) और (v) से संबंधित उम्मीदवार के पक्ष में भारत सरकार द्वारा ‘सर्टिफिकेट ऑफ एलिजिबिलिटी’ जारी किया गया हो।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 3 साल, एससी/ एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल, जनरल पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 10 साल, ओबीसी पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 13 साल और एससी/एसटी पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 15 साल की छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय के असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर को आईएफएस अधिकारियों को उनके रोज़ के काम में सहायता करनी होती है। इसके अलावा भारत में हेड ऑफिस के साथ फाइल का काम और नोटिंग, ड्राफ्टिंग जैसे आदी काम करने होते हैं। अधिकतर असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू भवन में पोस्टिंग मिलती है। हालांकि, उन्हें विदेशी ऑफिस में भी काम करने का मौका मिलता है।




.