यूजीसी नेट का नया नोटिस जारी, इनके लिए जरूरी

UGC NET Notification 2021: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने दिसंबर 18 और जून 19 में आयोजित UGC NET परीक्षा पास कर ली है या फिर जिन्होंने यूजीसी स्कीम के तहत JRF क्वालीफाई कर लिया है लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से मास्टर्स कोर्स पूरा नहीं कर पाए हैं, ऐसे उम्मीदवारों को कोर्स पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने दिसंबर 18 में UGC NET और Joint CSIR UGC Test क्वालीफाई किया था, उन्हें मास्टर्स कोर्स पूरा करने के लिए 30 जून 2022 तक का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। वहीं, जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा जून 2019 में क्वालीफाई किया था, उन्हें 31 दिसंबर 2022 तक का अतिरिक्त समय मिलेगा। इसके अलावा जो उम्मीदवार वर्तमान में मास्टर्स डिग्री या समकक्ष कोर्स कर रहे हैैं या जिन उम्मीदवारों ने डिग्री पूरी कर ली है लेकिन उनका रिजल्ट नहीं घोषित किया गया है, वह UGC NET 2021 के लिए उपस्थित हो सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

बता दें कि UGC NET साल में दो बार आयोजित किया जाता है। कोविड-19 महामारी के चलते दिसंबर 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। फिर बाद में यह परीक्षा 2 मई 2021 से 17 मई 2021 तक के लिए निर्धारित की गई थी, जिसे वापस स्थगित करना पड़ा था। UGC NET 2021 क शेड्यूल अभी तक नहीं जारी किया गया है। हालांकि, यूजीसी नेट 2021 का नोटिफिकेशन जल्द आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी होने उम्मीद की जा रही है।




.