यूजी,‌ पीजी की फाइनल परीक्षा फिर हुई स्थगित, अब इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

DU Exams 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने देश भर में कोविड -19 स्थिति को देखते हुए ग्रेजुएशन‌ और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। अब, यूजी और पीजी की फाइनल परीक्षा 7 जून से शुरू होगी। यह परीक्षा ‘ओपन बुक फॉर्मेट’ में होगी और ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

पहले, यह परीक्षाएं 15 मई से शुरू होने वाली थी लेकिन कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण इसे 1 जून तक के लिए टाल दिया गया था। अब इसे वापस एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया है। फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा की डेटशीट जल्द ही विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

डीयू द्वारा जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया है, “नई डेटशीट जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी की जाएगी । मई/जून 2021 परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश तय समय पर जारी किए जाएंगे।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई छात्रों और शिक्षकों ने पहले ही कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बीच परीक्षा आयोजित करने को लेकर चिंता जताई थी। कई छात्रों ने इस साल परीक्षा रद्द करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने इस मुद्दे पर कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर पीसी जोशी को पत्र लिखा था। उन्होंने कहा, “विश्वविद्यालय को छात्रों और शिक्षकों की स्थिति के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण रखना चाहिए। इस समय कोई भी लिखने या परीक्षा आयोजित करने की स्थिति में नहीं है।’

30 अप्रैल के पत्र में आगे कहा गया है, “इसलिए, हम आपसे सभी छात्रों की परीक्षा रद्द करने पर विचार करने और छात्रों के मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक साधनों पर निर्णय लेने का अनुरोध करते हैं। इसके अलावा इंटरनल एसेसमेंट जमा करने की समय सीमा भी बढ़ाई जानी चाहिए। ”

जो छात्र इस साल फाइनल सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनकी डेटशीट दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, examination.du.ac.in पर अपलोड किया जाएगा।




.