यूपीएससी एनडीए 2 का नोटिफिकेशन आज हो सकता है जारी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

UPSC NDA 2 Exam 2021 Notification: संघ लोक सेवा आयोग नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा (II), 2021 के लिए ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर UPSC NDA 2 Exam 2021 का नोटिफिकेशन चेक कर सकेंगे।

यूपीएससी एनडीए II परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जून है। ऑनलाइन अधिसूचना आज 9 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने की उम्मीद है। आधिकारिक यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी एनडीए और एनए परीक्षा (II), 2021, 05 सितंबर को आयोजित होगी।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं (10 + 2) या समकक्ष परीक्षा पास की हो। जबकि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग में इंडियन नवल एकेडमी की 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, मैथ्स और केमिस्ट्री में 12वीं पास होना चाहिए। स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10+2 पैटर्न के तहत 12वीं कक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई: उम्मीदवारों को वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं। होम पेज पर जरूर निर्देश पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की सुविधा शुरू की है जो परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं। आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवार को परीक्षा के लिए अपनी सुविधा के अनुसार एग्जाम सेंटर चुनने का ऑप्शन दिया है।

इस साल एक बार ही होगी परीक्षा: यूपीएससी एनडीए, एन 2 परीक्षा हर साल अप्रैल और सितंबर में आयोजित की जाती है, लेकिन इस साल कोरोना वायरस (COVID19) महामारी के कारण परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। इस साल दो नहीं, बल्कि सिर्फ एक बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।




.