यूपीएससी के एग्जाम से पहले कैंडिडेट्स कर रहे ये मांग, पेपर 27 जून को

यूपीएससी प्रीलिम्स 27 जून 2021 को आयोजित किया जाना है। ग्रुप ए और ग्रुप बी के कुल 712 पद सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर भरे जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा 27 जून, 2021 के लिए निर्धारित है। इसके लिए फॉर्म 4 मार्च 2021 को जारी किया गया था. प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफायर है और जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, वे मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। इस साल आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हुई। उम्मीदवारों ने यूपीएससी के एप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in के जरिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे। UPSC CS Prelims 2021 ऑनलाइन आवेदन 24 मार्च को शाम 6:00 बजे तक upsc.gov.in, upsconline.nic.in के जरिए भरे गए।

प्रीलिम्‍स परीक्षा के लिए आयोग ने 27 जून की डेट निर्धारित की है, जिसे स्‍थगित करने के संबंध में अभी कोई विचार नहीं किया गया है। देश में ज्यादातर परीक्षाएं महामारी के चलते स्‍थगित की जा चुकी हैं। UPSC IAS Exam देश का सबसे प्रतिष्ठित एग्‍जाम है जिसका प्रीलिम्‍स एग्‍जाम एक ही डेट पर आयोजित होना है। चूंकि कोरोना महामारी के चलते किसी भी राज्‍य में कोई भी परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं हो पा रहा है, इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि UPSC Civil Service Prelims 2021 एग्‍जाम भी स्‍थगित किया जा सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि जून के पहले सप्‍ताह में एग्‍जाम की तारीख पर विचार किया जा सकता है। जिन उम्‍मीदवारों ने इस एग्‍जाम में शामिल होने के लिए अप्‍लाई किया है, वे अपना एडमिट कार्ड और अन्‍य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।




.