यूपीएससी ने इन पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटीफिकेशन, जल्द करें आवेदन

UPSC Recruitment 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने मिनिस्ट्री आफ इनफॉरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग के तहत रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस में सीनियर ग्रेड के कुल 34 पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें कि इन पदों पर भाषा के आधार पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, हिंदी के लिए 9 पद, इंग्लिश के लिए 3 पद, पंजाबी के लिए 3 पद, तेलुगु के लिए 5 पद, ओड़िया के लिए 3 पद, बंगाली के लिए 1 पद, मराठी के लिए 5 पद, गुजराती के लिए 1 पद, असमिया के लिए 2 पद और मणिपुरी के लिए 2 पद शामिल हैं। कुल 34 पदों में एससी के लिए 4 पद आरक्षित हैं। जबकि, एसटी के लिए 2 पद , ओबीसी के लिए 8 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 3 पद, जनरल के लिए 17 पद और पीडब्लूबीडी कैटेगरी के लिए 2 पद आरक्षित हैं।

UPSC IB Ministry Recruitment 2021 के लिए उम्मीदवार के पास जर्नलिज्म/मास कम्युनिकेशन मे डिप्लोमा/पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा/डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार के पास इस क्षेत्र में काम करने का लगभग 2 साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षण कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को अन्य आवश्यक डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे।




.