यूपीएससी ने इन पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नया नोटिफिकेशन

UPSC New Notification 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सहायक निदेशक, अनुसंधान अधिकारी और अन्य के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार 13 अगस्त 2021 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सहायक निदेशक, अनुसंधान अधिकारी और अन्य के पद के लिए कुल 46 पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार यहां पात्रता, अनुभव, चयन मानदंड और अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से असिस्टेंट डायरेक्टर के 3 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) का 1 पद, रिसर्च ऑफिसर के 8 पद और सीनियर ग्रेड ऑफ इंडियन इंफोर्मेशन सर्विस के 34 पद भरे जाने हैं।

असिस्टेंट डायरेक्टर- इनऑर्गेनिक या ऑर्गेनिक या एनालिटिकल केमिस्ट्री में विशेषज्ञता के साथ केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री या एम.एससी. (कृषि) केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मृदा विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता।
असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) – वीड साइंस में स्पेशलाइजेशन के साथ एग्रीकल्चर (एग्रोनॉमी) में एमएससी डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से वीड साइंस के साथ बॉटनी में एमएससी डिग्री.
अनुसंधान अधिकारी (कार्यान्वयन) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में मास्टर डिग्री अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में।
भारतीय सूचना सेवा का वरिष्ठ ग्रेड – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान की डिग्री; (ii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से पत्रकारिता / जनसंचार में डिप्लोमा / स्नातकोत्तर डिप्लोमा; या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से पत्रकारिता और जनसंचार में डिग्री।

आयु सीमा की बात करें तो सहायक निदेशक के लिए 35 साल, असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) के लिए 35 साल, अनुसंधान अधिकारी (कार्यान्वयन) के लिए 30 साल और भारतीय सूचना सेवा का सीनियर ग्रेड के लिए 30 साल रखी गई है। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को नियमों के मुताबिक आयुसीमा में छूट दी जाएगी।




.