यूपीएससी ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, इन पदों पर की जाएगी भर्ती

UPSC New Notification:  संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 5 मई को कंबाइंड मेडिकल सर्विस (CMS) परीक्षा 2021 की अधिसूचना जारी करेगा। UPSC CMS परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए तैयार रहना है। इसके लिए आवेदन 5 मई से शुरू होंगे और 25 मई तक UPSC आवेदन पोर्टल upsconline.nic.in पर आवेदन किया जा सकेगा।

UPSC के आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, CMS 2021 परीक्षा 29 अगस्त को अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी। परीक्षा में पास होने वाले सफल परीक्षार्थियों को रेलवे में सहायक संभागीय चिकित्सा अधिकारी और भारतीय आयुध कारखानों स्वास्थ्य सेवा, केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में जूनियर स्केल पदों, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यूपीएससी सीएमएस 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड और उन दस्तावेजों की लिस्ट चेक करें जिन्हें आपको तैयार रखने की आवश्यकता है।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को यूपीएससी सीएमएस 2021 आवेदन पत्र भरने के लिए पात्र होने के लिए एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। जो स्टूडेंट्स अपने फाइनल ईयर / सेमेस्टर में M.B.B.S. में हैं वह भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 32 साल रखी गई है।

संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2020 के भौतिक / चिकित्सा मानकों के अनुसार आवेदकों को शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। पिछले साल केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी, जीडीएमओ और जूनियर स्केल पदों के लिए कुल 559 रिक्तियां घोषित की गई थीं। आधिकारिक अधिसूचना आने के बाद उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 पर अधिक डिटेल्स देख सकते हैं।

UPSC CMS 2021 आवेदन पत्र: तैयार किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची

लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी
हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी
शैक्षिक प्रमाणपत्र की स्कैन कॉपी
राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी एक मान्य फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / किसी भी अन्य फोटो पहचान पत्र की स्कैन कॉपी।
जन्म प्रमाण की स्कैन कॉपी




.