यूपीएससी ने जारी की परीक्षा की तारीख, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

UPSC EPFO Exam 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंफोर्समेंट ऑफिसर/अकाउंट्स ऑफिसर (EPFO) पद के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट upsc.nic.in पर परीक्षा तारीख जारी कर दिया है। यह परीक्षा अब 5 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। इससे पहले UPSC EPFO Exam 9 अप्रैल 2021 को आयोजित किया जाना था लेकिन बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। उम्मीदवार परीक्षा की तारीख यूपीएससी कि आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार,’इंफोर्समेंट ऑफिसर-अकाउंट्स ऑफिसर, (EPFO) 2020 के 421 पदों के लिए भर्ती टेस्ट 5 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा।’ उम्मीद है कि आयोग ऑनलाइन परीक्षा के 3 हफ्ते पहले एडमिट कार्ड भी जारी कर देगा। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

UPSC EPFO Exam देश के विभिन्न केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में 300 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। उम्मीदवारों को पेपर हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस पेपर में जनरल इंग्लिश, इंडियन फ्रीडम स्ट्रगल, करंट इवेंट और डेवलपमेंट इश्यूज, इंडियन पॉलिटी और इकोनामी, जनरल अकाउंटिंग प्रिंसिपल्स, इंडस्ट्रियल रिलेशन और लेबर लॉ, जनरल साइंस और कंप्यूटर एप्लीकेशन, सोशल सिक्योरिटी इन इंडिया, जनरल मेंटल एबिलिटी और क्वांटिटेटिव एटीट्यूड से सवाल पूछे जाएंगे। यह पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होगा।

बता दें कि यूपीएससी ने एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन, श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत विभाग में कुल 421 पदों के लिए 2019 में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।




.