यूपीएससी ने प्रीलिम्स परीक्षा की स्थगित, आयोग ने की जारी नई तारीख

UPSC Civil Services Prelims Exam 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार 13 मई को COVID-19 मामलों में उछाल के बीच 27 जून की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने के अपने निर्णय की घोषणा की। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। संघ लोक सेवा आयोग 27 जून 2021 को सिविल सेवा में IAS / IPS / IFS अधिकारियों की भर्ती के लिए UPSC IAS प्रारंभिक 2021 परीक्षा आयोजित करने वाला था। UPSC IAS सिविल सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) में अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है।

ग्रुप ए और ग्रुप बी के कुल 712 पद सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर भरे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा 27 जून, 2021 के लिए निर्धारित थी। इसके लिए फॉर्म 4 मार्च 2021 को जारी किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, वे मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।

इस साल आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हुई। उम्मीदवारों ने यूपीएससी के एप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in के जरिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे। UPSC CS Prelims 2021 ऑनलाइन आवेदन 24 मार्च को शाम 6:00 बजे तक upsc.gov.in, upsconline.nic.in के जरिए भरे गए। आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://upsc.gov.in/content/important-notice-civil-services-prel-exam-2021-scheduled-be-held-27062021-postponed-and-will है।

पिछले साल UPSC IAS प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को होने वाली थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। बाद में इसे 4 अक्टूबर को पूरे देश में आयोजित किया गया। IAS प्रीलिम्स परीक्षा एक ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा है जो पेन और पेपर मोड में ऑफलाइन आयोजित की जाती है। IAS प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होते हैं और दोनों ही पेपर पास करने होते हैं। IAS प्रारंभिक परीक्षा में मिले नंबरों को UPSC परिणाम के लिए नहीं माना जाता है।




.