यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा देनी है तो पता होने चाहिए इन सवालों के जवाब

UPSC IAS 2021: संघ लोक सेवा आयोग 27 जून 2021 को सिविल सेवा में IAS / IPS / IFS अधिकारियों की भर्ती के लिए UPSC IAS प्रारंभिक 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। UPSC IAS सिविल सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) में अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है। यहां हम UPSC IAS परीक्षा 2021 से भरे जाने वाले पद, परीक्षा की तारीख, एडमिट कार्ड की तारीख, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस, कट ऑफ, परीक्षा केंद्र, रिजल्ट की तारीख और अधिसूचनाओं के संदर्भ में सबसे अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (एफएक्यू) और उनके जवाब बता रहे हैं। IAS उम्मीदवारों को अपने सभी सवालों के उत्तर पाने के लिए निश्चित रूप से यहां दिए गए सवालों के जवाब पता होने चाहिए।

UPSC IAS परीक्षा 2021 क्या है?
UPSC IAS भारतीय सिविल सेवा में IAS, IPS, IFS और अन्य अधिकारियों की भर्ती के लिए हर साल आयोजित होने वाली सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा तीन चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है – प्रारंभिक, मेन्स और इंटरव्यू।
UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा 2021 की तारीख क्या है?
UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा 2021 27 जून को निर्धारित है।

UPSC IAS सिविल सेवा भर्ती 2021 के माध्यम से कितने पद भरे जाएंगे?
UPSC ने UPSC IAS सिविल सेवा भर्ती 2021 के तहत कुल 712 पदों को अधिसूचित किया है। इन 712 पदों में दिव्यांग (PwBD) वाले कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित 24 पद शामिल हैं।
UPSC IAS भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है?
यूपीएससी IAS 2021 के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए। अलग अलग कैटेगरी में कैंडिडेट्स को आयु सीमा में छूट दी गई है।

UPSC IAS / IPS / IFS 2021 के लिए पात्रता मानदंड और शैक्षिक योग्यता क्या है?
UPSC IAS भर्ती 2021 के लिए शैक्षिक योग्यता सहित पूरे पात्रता मानदंड की बात करें तो कैंडिडेट भारत के नागरिक या 1 जनवरी, 1962 से पहले तिब्बती शरणार्थी भारत आए थे, या भारतीय मूल के व्यक्ति पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, वियतनाम, केन्या, युगांडा, मलावी, तंजानिया, जाम्बिया, ज़ैरे और इथियोपिया से माइग्रेट हुए।
शैक्षिक योग्यता: किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने चाहिए।

IAS अधिकारी के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?
IAS अधिकारी के लिए UPSC तीन चरणीय चयन प्रक्रिया का अनुसरण करता है। पहला चरण प्रीलिम्स एग्जाम है। दूसरे चरण में मेन्स एग्जाम होता है और तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है।
क्या UPSC IAS परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जाती है?
UPSC IAS 2021 प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा को पेन और पेपर मोड में ऑफलाइन आयोजित किया जाता है।

क्या UPSC IAS परीक्षा 2021 में नेगेटिव मार्किंग होती है?
हां, IAS प्रारंभिक परीक्षा में और IAS मेन्स में वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्र में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई नंबर की नेगेटिव मार्किंग होती है।
UPSC IAS परीक्षा कैंडिडेट्स कितनी बार दे सकते हैं?
यह कैंडिडेट की कैटेगरी पर निर्भर करता है।
जनरल कैटेगरी 6 बार, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी 6 बार, ओबीसी कैटेगरी 9 बार, SC/ST कैटेगरी आयु सीमा तक, पीडब्ल्यूडी   ओबीसी कैटेगरी 9 बार, PwD SC/ST कैटेगरी आयु सीमा तक एग्जाम दे सकते हैं।




.