यूपी टीईटी के नोटिफिकेशन का इंतजार, इस बार किए गए हैं ये बदलाव

उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2020 का नोटिफिकेशन जारी होने का लाखों कैंडिडेट्स को बेसब्री से इंतजार है। इसको लेकर खबर आ रही है कि आज यानी 11 मई को इसका विज्ञापन जारी नहीं होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने यूपीटीईटी प्रक्रिया स्थगित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है, उसके अनुमोदन का इंतजार है। इसकी परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी 2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी।

ऐसे में 18 मई से होने वाले रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी लटक गई है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि वे यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन व आवेदन लेने की प्रक्रिया स्थगित करने का प्रस्ताव शासन को भेज चुके हैं। अब तक शासन ने इस पर मुहर नहीं लगाई है, जल्द ही निर्देश मिलने का इंतजार है।

इस बार टीईटी में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें से एक जिले के चुनाव का विकल्प है। अभ्यर्थी इस बार परीक्षा केंद्र के लिए जिलों का विकल्प भर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में TET के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन कर दिया है। इसके अलावा इस बार विश्वविद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। अभी तक महाविद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता था। जिन केंद्रों पर किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें होंगी उन्हें केंद्र नहीं बनाया जाएगा।




.