यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर इन कैंडिडेट्स का नहीं होगा सलेक्शन!

UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती प्रक्रिया से 327 पद सब इंस्पेक्टर (कॉन्फिडेंशियल), 644 पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (क्लर्क) और 358 पर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (अकाउंट) के हैं. नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल पदों की संख्या 1329 है। इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को यह शर्त पूरी करनी थीं। सब इंस्पेक्टर (कॉन्फिडेंशियल) के लिए बैचलर डिग्री के साथ हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग की नॉलेज होनी चाहिए. एएसआई (क्लर्क) के लिए बैचलर डिग्री के साथ हिंदी-इंग्लिश की टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए. इसके अलावा एएसआई अकाउंट के लिए बीकॉम की डिग्री होनी चाहिए. इन सभी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए और वे कंप्यूटर का O लेवल एग्जाम पास होने चाहिए। हालांकि अब आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है।

यूपी पुलिस भर्ती में अगर 2 या 2 से ज्यादा कैंडिडेट्स के बराबर नंबर आते हैं तो सलेक्शन का तरीका बदल जाएगा। ऐसी स्थिति में दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के एक समान नंबर आने पर उन अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी जिनके पास कंप्यूटर में ‘O’ लेवल का प्रमाणपत्र हो या प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 साल तक सेवा की हो या NCC का B प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो। हालांकि उपरोक्त चीजों में जिन अभ्यर्थियों के पास एक से अधिक प्रमाण पत्र है, उनको भी सिर्फ एक ही प्रमाण पत्र का लाभ मिलेगा।
अगर अभ्यर्थियों के मार्क्स इसके बाद भी बराबर रहते हैं, तो अधिक आयु वाले कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाएगी।
अगर अभ्यर्थियों की आयु भी समान रहती है तो वैसे अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा जिनका नाम अल्फाबेट में पहले आता हो।

सलेक्शन प्रोसेस: यूपी SI के इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 4 चरण की परीक्षा के बाद किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और PST के लिए बुलाया जाएगा। PST के बाद अभ्यर्थियों को PET तथा उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में लिखित परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को सिर्फ क्वालीफाई करना होगा।





.