योगी आदित्यनाथ ने लिया फैसला, यूपी में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों को 50% क्षमता के साथ फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य के सभी स्कूल 16 अगस्त 2021 से खोलें जाएंगे। जबकि, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 सितंबर से खोले जाएंगे। यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और टीम-9 अधिकारियों के साथ लोक भवन में हुई एक बैठक में लिया गया। देश के अन्य राज्यों में भी आज यानी 2 अगस्त से छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना मामलों की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नए सत्र प्रारंभ करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ खोले जाएंगे। छात्रों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा छात्रों को स्कूलों में जाने के लिए अपने माता-पिता कि लिखित सहमति भी देनी होगी। सहमति के बिना छात्रों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। राज्य में स्कूल खुलने के बाद एक दिन में 50 फ़ीसदी छात्रों को ही संस्थान के परिसर में और बाकी 50 फ़ीसदी को ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर पढ़ाया जाएगा। सरकार द्वारा जल्द ही विस्तृत जानकारी भी जारी की जाएगी।

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण मार्च 2020 से देश के सभी स्कूल बंद हैं। कुछ राज्यों ने सितंबर 2020 के बाद सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू की थी लेकिन इस साल की शुरुआत में कोविड-19 मामलों में अचानक वृद्धि के बाद फिर से ऑनलाइन मोड में कक्षाएं शुरू करनी पड़ी थी। हालांकि, कोविड-19 मामलों में गिरावट को देखते हुए कुछ राज्यों ने अगस्त से कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया था।

 




.