राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज, छात्र ऐसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट

Rajasthan Board RBSE twelfth Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) आज शाम 4 बजे कक्षा 12 की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in, rajasthan.indiaresults.com पर देख सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि जो छात्र अंकों से असंतुष्ट हैं, उन्हें अपने स्कोर को सही करने के लिए पुन: परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। स्थिति में सुधार होने पर परीक्षा कराई जाएगी

COVID-19 की दूसरी लहर के कारण इस साल कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, तीसरी लहर बच्चों के लिए अधिक खतरनाक हो सकती है और इसलिए उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक होगा, जिससे सरकार को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया। बोर्ड ने पहले अप्रैल 2021 में एग्जाम स्थगित कर दी थी।

छात्र आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in, rajasthan.indiaresults.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए कक्षा 12 के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट देखने के लिए मांगी गई जानकारी को दर्ज कर लॉग इन करें। सबमिट बटन पर क्लिक करे छात्रों का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आगे के संदर्भ के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट ले लें।

RBSE twelfth Result 2021, Rajresults.nic.in: Check Here

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए पिछले साल के के मानदंड के अनुसार छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने थे। 2020 में, कुल 34,079 छात्र कॉमर्स स्ट्रीम से पास हुए, जिसमें 94.49 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत रहा।

RBSE twelfth Result 2021, Rajresults.nic.in: Direct Link

RBSE class 12 Science का प्रतिशत भी 90 प्रतिशत के पार रहा था। अंत में, आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 90.10 प्रतिशत रहा था। 2019 में, 92.88 प्रतिशत छात्रों के रिकॉर्ड-प्रतिशत में साइंस स्ट्रीम की परीक्षा पास की थी। यह 2018 में 91.09 प्रतिशत और 2017 में 90.36 प्रतिशत से अधिक था।




.