रीट के लिए आवेदन करने वालों के लिए जारी हुआ नया नोटिफिकेशन

राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राजस्थान पात्रता परीक्षा 2021 (REET) के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को भाषा (प्रथम व द्वितीय) में संशोधन करने का एक आखिरी मौका ऑफलाइन दिया जा रहा है। इसके लिए कैंडिडेट्स को 300 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। निर्धारित आवेदन प्रपत्र REET कार्यालय में 31 अगस्त 2021 तक स्पीड पोस्ट द्वारा स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा आयोजन तिथि तक भाषा (प्रथम और द्वितीय) के अलावा सभी प्रकार की कैटेगरी ST/ SC/ OBC/ MBC/ EWS/ भूतपूर्व सैनिक/ दिव्यांग/ विषय (सामाजिक अध्ययन व गणित तथा विज्ञान)/ वैवाहिक स्थिति में संशोधन हेतु ऑफलाइन 300 रुपए प्रति संशोधन दर से स्वीकार किए जाएंगे। विधवा कैटेगरी के संशोधन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।

परीक्षा परिणाम, घोषित होने के बाद परीक्षा में पास कैंडिडेट्स के नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति के नाम में वर्तनी सुधार तथा जन्म तिथि में संशोधन के लिए 300 रुपए प्रति संशोधन दर से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। उपरोक्त सभी संशोधन निर्धारित प्रपत्र, जो कि रीट की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे ऑफलाइन प्रस्तुत करना होगा।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ऐलान कर चुके हैं कि डीएलएड का रिजल्ट रीट से पहले जारी किया जाएगा ऐसे में रीट के आयोजन में यदि कोरोना का ग्रहण नहीं लगा और परीक्षा 26 सितंबर को ही हुई तो इसका रिजल्ट नवंबर में जारी किया जा सकता है। रीट (REET) के लिए इस बार साढ़े 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इससे पहले 2017 में रीट के लिए कुल 10 लाख आवेदन आए थे। 4 साल से रीट की परीक्षा नहीं हुई है, जिसके कारण इस बार छात्र-छात्राओं की संख्या में 6 लाख की बढ़ोतरी हो गई है।




.