रीट के लिए ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन, यहां हुआ लिंक एक्टिवेट

REET 2021 date: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट ) 2021 के लिए ईडब्लूएस उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की वेबसाइट पर आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया गया है। वेबसाइट पर साफ लिखा है कि केवल ईडब्लयूएस अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 16 लाख उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर चुके हैं। अब ईडब्लयूएस अभ्यर्थी के आवेदन करने से उम्मीदवारों की संख्या और भी बढ़ जाएगी। राजस्थान में शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET)2021 परीक्षा की नई तारीख की घोषणा हो गई है। रीट-2021 परीक्षा 26 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

जिसे ईडब्ल्यूएस कैटेगीर के वंचित रहे अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए बदल कर अगली तारीख 20 जून 2021 की घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई थी। क्योंकि अब 20 जून 2021 की परीक्षा भी कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए स्थगित की जा चुकी है। रीट का सर्टिफिकेट भी सीटेट की तरह लाइफटाइम वैलिड किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने इस मसले पर विचार विमर्श शुरू कर दिया है। वर्तमान में रीट के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 साल है। 2015 से पहले इसकी वैधता 7 साल की थी। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सचिवालय में 4 घंटे तक शिक्षा विभाग की लंबित भर्तियों को लेकर बैठक ली थी।

एग्जाम पैटर्न: प्रत्येक पेपर में 1-1 नंबर के 150 सवाल होते हैं। उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षण पूरा करने के लिए 2.5 घंटे की अवधि की अनुमति है। पेपर 1 में प्रत्येक विषय से लगभग 30 सावल पूछे जाते हैं जबकि पेपर 2 में प्रत्येक सामान्य विषय से 30 सवाल पूछे जाते हैं जबकि वैकल्पिक गणित और विज्ञान / सामाजिक विज्ञान विषय से 60 सवाल पूछे जाते हैं।

पेपर 1 पास करने वाले कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 पास करने वाले कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क्स 36 प्रतिशत है।




.