रीट से पहले होगी ये परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

REET Notification 2021: राजस्थान के शिक्षा मंत्री नें शुक्रवार को ट्वीट करके डिएलएड के सेंकेंड ईयर के छात्रों को राहत भरी खबर दी है। अब डीएलएड दूसरे वर्ष के एग्जाम राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET 2021 ) से पहले होगी। इसके साथ ही डीएलएड का रिजल्ट भी REET के रिजल्ट से पहले जारी किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि ‘ डी.एल.एड. के दूसरे वर्ष में अध्ययनरत छात्राध्यापकों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए रीट से पहले उनकी परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। रीट के परिणाम से पहले डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष का परिणाम भी घोषित करने की विभाग की पूरी कोशिश रहेगी।’

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान सरकार, बीकानेर द्वारा डीएलएड सेकेंड ईयर मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 2 सितंबर से 14 सितंबर 2021 के बीच किया जाएगा।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान द्वारा राज्य के स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) आयोजित किया जाता है। राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। इस साल रीट परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के 4 दिन पहले जारी किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के लिए बोर्ड ने हाल ही में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त की है।




.