रीट 2021 के लिए आवेदन करने वालों के लिए जारी हुआ नया नोटिस

REET New Notification 2021: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान ने शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा, आरईईटी 2021 को स्थगित कर दिया। परीक्षा 20 जून को आयोजित होने वाली थी और अब स्थिति अनुकूल होने तक स्थगित कर दी गई है। बोर्ड द्वारा नए सिरे से परीक्षा की तारीखों को नियत समय में अधिसूचित किया जाएगा। आरईईटी 2021 परीक्षा को दो बार रीशेड्यूल किया गया है। इससे पहले, परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित की जानी थी जिसे ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को शामिल करने के लिए 20 जून को रीशेड्यूल किया गया था। हालांकि, उम्मीदवारों की सुरक्षा को प्राथमिकता के रूप में रखते हुए, राज्य बोर्ड ने कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण परीक्षा को आगे के लिए टाल दिया है।

प्रत्येक पेपर में 1-1 नंबर के 150 सवाल होते हैं। उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षण पूरा करने के लिए 2.5 घंटे की अवधि की अनुमति है। पेपर 1 में प्रत्येक विषय से लगभग 30 सावल पूछे जाते हैं जबकि पेपर 2 में प्रत्येक सामान्य विषय से 30 सवाल पूछे जाते हैं जबकि वैकल्पिक गणित और विज्ञान / सामाजिक विज्ञान विषय से 60 सवाल पूछे जाते हैं।

पेपर 1 पास करने वाले कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 पास करने वाले कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क्स 36 प्रतिशत है। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये  https://www.reetbser21.com/ReETfoRm2021/PDF/ReetNextDate090621.jpeg है।




.