रेलवे में निकली नौकरी, आयु सीमा 15 साल, न पेपर न इंटरव्यू, योग्यता 10वीं पास

Railway Recruitment 2021: वेस्टर्न रेलवे ने 3,591 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मई से शुरू हो जाएगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 जून है। इस रेलवे भर्ती के लिए वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबासाइट www.rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। दोनों के मार्क्स को बराबर वेटेज दिया जाएगा। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

इस भर्ती प्रक्रिया से फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन, रेफ्रिजरेशन व एसी मैकेनिक, पाइप फिटर, प्लंबर, ड्राफ्टमैन, स्टेनोग्राफर, प्रोग्रामिंग सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट ट्रेड की भर्ती की जाएगी। पढ़ाई की बात करें तो इनके लिए आवेदन करने वाला कैंडिडेट मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10 + 2 एग्जामिनेशन सिस्टम में मैट्रिक या 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है। आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु सीमा 24 है। आयु की गणना 24 जून 2021 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी कैटेगरी के लिए तीन साल, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पांच साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट दी जाएगी। इस भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.rrc-wr.com/rrwc/Act_Appr_2021-22/Apprentice_2021-22_Notification.pdf है।




.