रेलवे में में चयनित इन उम्मीदवारों को मिलेगा seventh CPC के अनुसार वेतमान सहित ये सुविधाएं

RRB Group D Recruitment 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) की ओर से seventh CPC मैट्रिक्स के लेवल1 में विभिन्न पदों के तहत 103769 रिक्तियों को भरने के लिए 2019-20 में RRB Group D Recruitmen प्रक्रिया शुरू की। भारत भर में COVID-19 की वृद्धि के कारण, RRB Group D 2021 Exam के परीक्षा कार्यक्रम और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख में देरी हुई है।

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा की जा रही एक लाख से अधिक भर्ती में असिस्टेंट पॉइंट्समैन (यातायात) का भी पद है। यातायात विभाग में सहायक पॉइंट्समैन का पद भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में ग्रुप डी पदों की श्रेणी में आता है।

आरआरबी द्वारा घोषित रिक्तियों की संख्या के अनुसार असिस्टेंट पॉइंट्समैन (यातायात) के कुल 18870 पद रिक्त हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को seventh CPC के अनुसार 18,000 रुपए एवं अन्य कई भत्ता दिए जाएंगे।

मूल वेतन के अलावा, आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 पोस्ट कई अन्य लाभों और भत्तों के हकदार हैं। ये भत्ते संबंधित सरकारी विभागों के विभिन्न आधिकारिक नियमों के अनुसार अलग-अलग होंगे जहां उम्मीदवार तैनात हैं। इनमें से कुछ भत्ते हैं:

-महंगाई भत्ता

-हाउस रेंट अलाउंस

-परिवहन भत्ता

-रात की ड्यूटी के लिए भत्ता

-दैनिक भत्ता,
-फिक्स्ड कन्वेयंस अलाउंस, डॉक्टर्स को कन्वेयंस अलाउंस
-ओवरटाइम भत्ता (OTA) सहिक अन्य भत्ता

एक असिस्टेंट प्वॉइंट्समैन (यातायात) की प्रमुख जिम्मेदारियां हैं:
1- स्विच या रेलमार्ग प्वाइंट को संभालने के लिए।

2- आवश्यक पटरियों पर ट्रेन को निर्देशित करने के लिए लीवर को नियंत्रित करने के लिए।

3- ट्रेन से किसी विशेष कोच को डिस्कनेक्ट या कनेक्ट करने के लिए

RRB Group D असिस्टेंट पॉइंट्समैन (ट्रैफिक) पद उन उम्मीदवारों के लिए नौकरी का एक बड़ा अवसर हो सकता है जो भारतीय रेलवे में एक आकर्षक सरकारी नौकरी चाहते हैं। असिस्टेंट पॉइंट्समैन (यातायात) का जॉब प्रोफाइल आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी और एक अच्छा वेतन पैकेज प्रदान करती है।




.