शिक्षक के 33 हजार पदों पर होगी भर्ती, आवेदन प्रक्रिया में होगा यह बड़ा बदलाव

Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार में उच्च और उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में एक ज़रूरी बदलाव किया गया है। इस बदलाव के माध्यम से स्कूल शिक्षकों के चयन में आसानी होगी। जहां पहले उम्मीदवारों को डाक से या खुद जाकर आवेदन करना पड़ता था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्कूलों में 33,916 शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। जिसके लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जाएगा। साथ ही, उम्मीदवारों को अलग-अलग यूनिट में भटकने की जगह एक ही बार आवेदन करना होगा।

नियोजन में पारदर्शिता लाने के लिए इस प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। अब अलग-अलग यूनिट में भटकने की जगह उम्मीदवारों को एक ही बार आवेदन करना होगा। हालांकि, आवेदन के समय उम्मीदवारों को विकल्प दिया जाएगा कि वह कौन सी यूनिट में नौकरी पाने के इच्छुक हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से केंद्रीयकृत तरीके से योग्य उम्मीदवारों के चयन में आसानी होगी। पहले, एक ही उम्मीदवार का एक से अधिक यूनिट में चयन हो जाता था। इससे दूसरे यूनिट में पद खाली रह जाते थे। इस प्रक्रिया में गड़बड़ी की भी संभावना रहती थी। इसके अलावा उम्मीदवारों को भी अलग-अलग यूनिट में भटकना पड़ता था। अब इस नए प्रक्रिया से नियुक्ति में हो रही समस्याओं से निजात मिलेगा।

बता दें कि छठे चरण के 30,000 शिक्षकों की बहाली पूरी होने के बाद ही अगले चरण की बहाली इस प्रक्रिया के माध्यम से होगी। इसके अलावा स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए अब मेरिट लिस्ट बनाने में मैट्रिक और इंटर के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे।




.