सब इंस्पेक्टर के 330 पदों पर आवेदन शुरू, सैलरी 82,900 रुपए महीने तक

SI Recruitment 2021: पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनने की तैयारी में लगे कैंडिडेट्स के लिए अच्छा मौका है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट – wbpolice.gov.in पर कोलकाता पुलिस में सब-इंस्पेक्टर / सब-इंस्पेक्टर (अन-आर्म्ड) और सार्जेंट के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। 19 जुलाई से 19 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से कुल 330 पद भरे जाने हैं, जिनमें से 181 कोलकाता पुलिस के सब-इंस्पेक्टर के लिए, 27 सब-इंस्पेक्टर (अन-आर्म्ड) के लिए और 122 कोलकाता पुलिस में सार्जेंट के लिए हैं।

इन पदों पर भर्ती के लिए पढ़ाई की बता करें तो कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। हिंदी भाषा की जानकारी होनी चाहिए। आवेदक को बंगाली में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए, हालांकि, यह प्रावधान उन उम्मीदवारों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं।

कैंडिडेट्स की चयन प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करेगी। इसके बाद शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) होगा। पीएमटी के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) होगा। इसके बाद फाइनल संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा होगी और आखिर में पर्सनालिटी टेस्ट होगा। सैलरी की बात करें तो इन सभी पदों पर सैलरी 32,100 रुपए से लेकर 82,900 रुपए महीने तक मिलेगी।

कोलकाता पुलिस भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?: योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई 2021 से 19 अगस्त 2021 (शाम 5 बजे) तक ऑनलाइन wbpolice.gov.in पर या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://wbprb.applythrunet.co.in/ApplicationDoc/Online_SILSISER21.pdf है।




.