सशस्त्र सीमा बल में इन पदों के लिए 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

SSB Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल (SSB), गृह मंत्रालय ने हेड कांस्टेबल (मिनिस्टीरियल) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होने के 30 दिन के अंदर SSB की आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू की जा चुकी है।

SSB Head Constable Recruitment के माध्यम से कुल 115 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें जनरल के लिए 47 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 11 पद, ओबीसी के लिए 26 पद, एससी के लिए 21 पद और एसटी के लिए 10 पद शामिल हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 4 के तहत 25500 रुपए से 81100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। वेतन के अलावा चयनित उम्मीदवारों को अतिरिक्त भत्ता भी मिलेगा।

SSB Recruitment 2021 के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10+2 पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर न्यूनतम स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट के साथ अंग्रेजी टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम स्पीड के साथ हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), लिखित परीक्षा, स्किल/टाइपिंग टेस्ट, मेडिकल परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।  विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SSB Head Constable (Ministerial) Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in के माध्यम से 22 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क भी देना होगा।




.