सशस्त्र सीमा बल में सब इंस्पेक्टर के इतने पदों पर होगी भर्ती

SSB Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल (SSB), गृह मंत्रालय ने सब इंस्पेक्टर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक शार्ट नोटिस जारी किया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी होने के 30 दिन के अंदर आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इस प्रक्रिया के माध्यम से सब इंस्पेक्टर के कुल 116 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, पायनियर के 18 पद, ड्रॉट्समैन के 3 पद, कम्युनिकेशन के 56 पद और स्टाफ नर्स महिला के 39 पद शामिल हैं। सब इंस्पेक्टर के पद पर चयनित उम्मीदवार को पे लेवल 6 के तहत 35,400 रुपए से 1,12,400 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा।

सब इंस्पेक्टर (पायनियर) पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए और उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि, सब इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) के लिए उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए और साथ ही उनके पास आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, सब इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में डिग्री होनी चाहिए और उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स महिला) के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 10+2 पास होना चाहिए और जनरल नर्सिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

SSB SI Recruitment 2021 के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिन के बाद आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस चेक कर सकते हैं।




.