सिविल सेवा की तैयारी के लिए ये संस्थान देते हैं निःशुल्क कोचिंग और स्कॉलरशिप

UPSC Civil Services: भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं की बात की जाए तो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा उनमें से एक है। इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं। UPSC civil companies examination को पास करने के बाद उम्मीदवार IAS, IFS जैसे पदों पर नियुक्ति मिलती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार बहुत मेहनत करते हैं और बहुत से छात्र कोचिंग का सहारा भी लेते है। परंतु कुछ छात्र अपनी आर्थिक परेशानियों के चलते इन कोचिंग का लाभ नहीं उठा पाते। बहुत से संस्थान ऐसे हैं जो UPSC civil companies examination की तैयारी बिना किसी शुल्क के कराते हैं। आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ संस्थानों के बारे में –

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021, उत्तर प्रदेश
अभ्युदय योजना, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आर्थिक रूप से कमजोर और बीपीएल परिवारों के छात्र इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। कोचिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से प्रदान की जाती है। योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट – abhayuday.up.gov.in देखें।

जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी, नई दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया आरसीए अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं (सभी समुदायों के) से संबंधित 200 उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं (प्रारंभिक-सह-मुख्य परीक्षा) की तैयारी के लिए छात्रावास की सुविधा के साथ मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। 20 प्रतिशत छात्रों को 2000 रुपये प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति भी मेंस-कम-मेरिट के आधार पर प्रदान की जाती है।

आरसीए देश भर के 12 शहरों में कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। आरसीए, जेएमआई के कुल 34 छात्रों ने जनवरी 2021 में आयोजित सिविल सेवा (मुख्य) 2020 परीक्षा उत्तीर्ण की। इस कोचिंग के लिए उम्मीदवार जामिया मिलिया इस्लामिया की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से jmi.ac.in से आवेदन कर सकते हैं।

स्टेट इंस्टिट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर, मुंबई

सिविल सेवाओं के प्रति राज्य के युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1976 में स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर (SIAC) की स्थापना की गई थी। ट्रेनिंग प्रोग्राम में महाराष्ट्र के युवाओं के लिए खुला है और उम्मीदवारों का चयन वर्ष में एक बार आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए प्रवेश तिथियों और योग्यता की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट: siac.org.in के माध्यम से ले सकते हैं।

सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, अहमदाबाद

गुजरात सरकार ने गुजरात के युवाओं को कोचिंग प्रदान करने के लिए अप्रैल, 2013 में सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एसपीआईपीए) अहमदाबाद में केंद्र सरकार भर्ती अध्ययन केंद्र शुरू किया, जो केंद्र सरकार की क्लास 1-2 सर्विस में शामिल होने की इच्छा रखते हैं।

इस कोचिंग में प्रवेश प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है और केवल वे उम्मीदवार जिनकी मातृभाषा गुजराती है या स्नातक की पहली डिग्री गुजरात से है या आमतौर पर गुजरात के निवासी हैं, वे प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।




.