सीटीईटी एग्जाम में हुए हैं ये बड़े बदलाव, उम्मीदवारों को मिलेगी ये सुविधा

CTET Notification 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए हाल ही में नोटिस जारी कर बताया था कि इस साल यह एग्जाम ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। यह एग्जाम पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा इससे पहले यह एग्जाम पेन और पेपर मोड मे आयोजित किया जाता था। इस एग्जाम को ऑनलाइन कराने का फैसला नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इस एग्जाम के लिए पूर्ण नोटिफिकेशन जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

सीबीएसई ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के परीक्षा पैटर्न में संशोधन के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, अनुप्रयोग, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए प्रश्न पत्र विकसित किए जाएंगे।

सीबीएसई ने आगे बताया कि अगली CTET Exam December 2021 / January 2022 के दौरान ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। बोर्ड सुविधा केंद्र स्थापित करेगा जहां उम्मीदवारों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने की सुविधा (मुफ्त) प्रदान की जाएगी।

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक नेशनल लेवल का एग्जाम है। यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं।




.