सीटेट दिसंबर 2021 के लिए नोटिफिकेशन, इस मोड में होगा एग्जाम

CTET December 2021: सीटेट दिसंबर 2021 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का  का अगला एडिशन दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा। इस बार सीटीईटी दिसंबर 2021 की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी। सीटीईटी के निदेशक ने कहा, “इससे न केवल प्रश्न पत्रों और ओएमआर शीट की छपाई के कारण होने वाले भारी कागज की बर्बादी को बचाया जा सकेगा, बल्कि भविष्य के शिक्षकों को कंप्यूटर साक्षर बनने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।”

सीटीईटी निदेशक के अनुसार इस साल से प्रश्न पत्र कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, आवेदन, प्रॉबलम सॉल्विंग, तर्क और क्रिटिकल थिंकिंग से विकसित किए जाएंगे। विषय को पढ़ाने के बारे में उम्मीदवारों की समझ, उनके शैक्षणिक सामग्री ज्ञान, स्कूल पाठ्यक्रम में विषय के उनके ज्ञान की प्रासंगिकता, और विषय को पढ़ाने के अन्य आयामों- जैसे शैक्षणिक सामग्री ज्ञान जिसमें पढ़ाने की योजना का आकलन करने वाले प्रश्न शामिल हैं। इसके अलावा सीखने के अनुभव, अवधारणात्मक स्पष्टता विकसित करने के लिए स्ट्रेटजी, टीचिंग लर्निंग सामग्री का उपयोग और अवधारणा के लिए विशिष्ट मूल्यांकन कॉन्सेप्ट पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

सीटीईटी की अगली परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने और परीक्षा की तारीखों के बारे में डिटेल्ड नोटिफिकेशन सीबीएसई द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस एग्जाम को ऑनलाइन कराने का फैसला नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।




.