सीबीएसई जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

CTET Notification 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बता दें कि बढ़ते कोरोना मामलों के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 की घोषणा जून के आखिर में की जा सकती है। हालांकि अभी तक इससे संबंधित कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

सीटीईटी 2021 की तारीख घोषित होने के बाद उम्मीदवा‌र ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन और बीएड की डिग्री या अन्य मान्य डिग्री होनी चाहिए। अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार सीटीईटी के पेपर निर्धारित होते हैं इसलिए इनके लिए योग्यता भी अलग होती है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

बता दें कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सीबीएसई द्वारा विभिन्न सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक टीचर भर्ती के लिए साल में दो बार आयोजित किया जाता है। सीटीईटी में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के टीचर पद के लिए होता है। जबकि, पेपर 2 कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के टीचर पद के लिए होता है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने सीटीईटी सर्टिफिकेट वैलिडिटी को 7 साल से बढ़ाकर लाइफ टाइम तक कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 3 जून 2021 को इस फैसले की घोषणा की थी। सीटीईटी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।




.