सीबीएसई सीटेट का नया नोटिफिकेशन जारी, हुए हैं ये बदलाव

CTET New Notification 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2021 दिसंबर 2021/जनवरी 2022 के दौरान ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, आज जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है। उम्मीदवार सीटीईटी 2021 की तारीख और अन्य डिटेल्स के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in या cbse.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 बेहतर परीक्षा सामग्री विकसित करने के लिए सीटीईटी 2021 को मजबूत करने पर जोर देती है। यह कॉन्टेंट और शिक्षाशास्त्र दोनों के संदर्भ में है। कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ का आकलन करने के लिए प्रश्न पत्र बनाए जाएंगे। सीटीईटी 2021 विषय को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की समझ का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अगले सीटेट एग्जाम 2021 के लिए आवेदन फॉर्म (CTET software type 2021) भरने का शेड्यूल जल्द ही सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। सीटेट एग्जाम के नये पैटर्न से अभ्यर्थियों को वाकिफ करने के लिए सीबीएसई हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी बनायेगा। इन सुविधा केंद्रों (CTET Facilitation Centre) पर सीईटी ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने का मौका मिलेगा। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

अब सीटीईटी सिलेबस और सवाल इस तरह होंगे जिसमें अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परखी जा सके। कैंडिडेट्स नया सीटेट पैटर्न समझ सकें, इसके लिए सीबीएसई नये सैंपल पेपर्स और ब्लूप्रिंट्स भी जारी करेगा।




.