सेना भर्ती रैली के लिए 28 जून तक करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स

Indian Army Recruitment Rally 2021: भारतीय सेना द्वारा राजस्थान के अजमेर में 11 जुलाई 2021 से 2 अगस्त 2021 तक सेना भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। इस रैली के लिए उमीदवार 27 जून 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह रैली अजमेर के कायाड विश्राम स्थली पर आयोजित की जाएगी। सेना के अनुसार, तारीख और स्थान अस्थायी हैं और इन्हें बदला भी जा सकता है। बता दें कि बढ़ते कोरोना मामलों के कारण सेना ने 25 अप्रैल 2021 और 30 मई 2021 को होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। भारतीय सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बिना आवेदन के किसी भी उम्मीदवार को रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह रैली सोल्जर (जनरल ड्यूटी), सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) 10वीं पास, सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) 8वीं पास, सोल्जर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक (एएमसी)/एनए और सिपाही फार्मा पद पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी। सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु साढे़ सत्तरह साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के पद के लिए उम्मीदवार की आयु साढे़ सत्तरह साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, सिपाही फार्मा पद के लिए उम्मीदवार की आयु 19 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

इसके अलावा सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं में कुल मिलाकर 45% अंक और प्रत्येक विषय में 33% अंक होने चाहिए।‌ जबकि, सोल्जर टेक्निकल पद के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा 50% अंकों सहित पास और प्रत्येक विषय में 40% अंक होने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

बता दें कि कोविड-19 के संबंध में सेना ने उम्मीदवारों से रैली रिपोर्टिंग दिन से 48 घंटे पहले जारी किए गए एसिम्पटोमैटिक/ नो रिस्क सर्टिफिकेट दिखने को कहा है। इसके अलावा सभी उम्मीदवारों की रैली पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। लक्षण वाले उम्मीदवारों को मुख्यालय द्वारा एक निर्धारित दिन पर फिर से रिपोर्ट करना होगा। यदि फिर से लक्षण होंगे तो उमीदवार को रैली में भाग नहीं लेने दिया जाएगा। जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट के बाद फिट घोषित होंगे, उन्हें कॉमन एंट्रेंस एग्जा़म के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




.