सेना में भर्ती के लिए अब ये एग्जाम भी करना होगा पास, पहले सिर्फ 12वीं पास थी योग्यता

भारतीय सेना ने 13 मार्च से 19 मार्च 2021 के रोजगार समाचार पत्र में तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) 10 + 2 प्रवेश 46 पाठ्यक्रम के लिए एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया था। भारतीय सेना टीईएस ऑनलाइन आवेदन भारतीय सेना की आधिकारिक पर वेबसाइट joinindianarmy.nic.in किया जा सकेगा। भारतीय सेना टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा, जेईई मेन्स टीईएस-46 कोर्स से टीईएस में प्रवेश के लिए अनिवार्य है। उम्मीदवार लिंक एक्टिवेट होने के बाद, joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर खुद को रजिस्ट्रेशन करके भारतीय सेना टीईएस 2021 पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (TES-46) – 12वीं कक्षा में साइंस सब्जेक्ट्स (गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान) में कम से कम 60% नंबर होने चाहिए। इसके अलावा जेईई मेन्स भी पास होना चाहिए। विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि सेना की टीईएस परीक्षा के लिए फिलहाल 10+2 (पीसीएम) ही जरूरत होती थी. लेकिन अगले बैच यानि जुलाई वालै बैच के लिए जेईई (मेन्स) भी क्वालीफाई करना अनिवार्य होगा।

टीईएस के जरिए सेना की सिग्नल कोर, इंजीनियरिंग कोर और ईएमई ब्रांच में शामिल होते हैं। इस टीईएस कोर्स के बाद ‌कैडेट-ऑफिसर्स, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक, सिविल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सेना में तैनात होते हैं। टेक्निकल-वॉरियर्स की जरूरत सेना को अब आधुनिक युद्धकला जैसे साईबर वॉरफेयर, इंफोर्मेशन वॉरफेयर, साईक्लोजिकल वॉरफेयर और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में हो रही है।




.