स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने की फिट इंडिया क्विज की घोषणा, विजेता को 2,50,000 रुपए कैश प्राइज

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत स्कूली बच्चों के लिए फिट इंडिया क्विज आयोजित करने की घोषणा की है। यह क्विज स्कूल, प्रिलिमनरी, स्टेट और नेशनल के चार राउंड में आयोजित किया जाएगा। इसमें स्कूल और पार्टिसिपेंट्स को 3 करोड़ रुपए तक प्राइज मनी दी जाएगी। सीबीएसई (CBSE) ने स्कूलों से इस क्विज में अत्यधिक भागीदारी करने के लिए कहा है। इस क्विज के लिए एक जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा प्रिलिमनरी राउंड ऑनलाइन मोड के माध्यम से 4 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। वहीं, स्टेट राउंड अक्टूबर में और नेशनल राउंड नवंबर में आयोजित किया जाएगा।

प्रिलिमनरी राउंड के लिए छात्रों को रजिस्टर करने के लिए स्कूल द्वारा स्कूल राउंड आयोजित किया जाएगा। जबकि, प्रिलिमनरी राउंड में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 13 भाषाओं में मल्टीपल चॉइस ऑनलाइन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। इसके बाद फिट इंडिया मिशन और राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रिलिमनरी राउंड क्वालीफाई कर चुके स्कूलों के बीच स्टेट राउंड आयोजित किया जाएगा। वहीं नेशनल राउंड फाइनल राउंड होगा, जिसमें प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों की विजेता टीम भाग लेगी।

नेशनल लेवल की बात करें तो इसमें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल होता है। नेशनल चैंपियन टीम को 2,50,000 रुपए प्राइज मनी मिलेगा और उनके स्कूल को 25 लाख रुपए दिया जाएगा। पहले रनर अप को 1,50,000 रुपए और उनके स्कूल को 15 लाख रुपए का इनाम मिलेगा। इसी तरह दूसरे रनर अप को 1 लाख रुपए जबकि उनके स्कूल को 10 लाख रुपए मिलेंगे। स्टेट लेवल पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पाने वाली टीम और प्रिलिमनरी क्लियर करके स्टेट राउंड तक जाने वाली टीम को भी कैश प्राइज दिया जाएगा। क्विज की पूरी डिटेल्स https://www.cbseacademic.nic.in/web_material/Circulars/2021/40_Circular_2021.pdf यहां पढ़ सकते हैं।





.