हरियाणा के मुख्यमंत्री ने की नई घोषणा, पेड़ लगाने पर मिलेंगे नंबर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्कूली छात्रों के लिए एक नई पॉलिसी की घोषणा की है। घोषणा के अनुसार कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों को पौधों की देखभाल करने पर एक्स्ट्रा नंबर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा है की फाइनल एग्जाम में एक्स्ट्रा नंबर देने की यह नीति राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों पर लागू होगी। उन्होंने आगे कहा कि इस नीति के तौर-तरीकों पर जल्द ही काम किया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने पंचकुला जिले के मोरनी पहाड़ियों के नेचर कैंप थपली और नेचर ट्रेल्स में स्थित पंचकर्म वेलनेस सेंटर के उद्घाटन के बाद यह घोषणा की थी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी और इन गतिविधियों के संचालन के लिए एक क्लब भी बनाया जाएगा। इस क्लब का नाम महान खिलाड़ी मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा की पंचकुला और उसके पास की जगहों का विकास करने से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। पंचकुला इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा मोर्नी हिल्स में 11 नेचर ट्रेल्स विकसित किए गए हैं। स्थानीय युवा लोकल गाइड की तरह काम करेंगे और टूरिस्ट को स्थानीय संस्कृति, परंपराओं आदि के बारे में भी समझाएंगे। इसके अलावा पंचकुला में टूरिस्ट इनफॉरमेशन सेंटर और यात्री निवास भी तैयार किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और पर्यटन मंत्री कंवरपाल सहित अन्य लोग मौजूद थे।




.