हाईकोर्ट के फैसले के बाद, इन उम्मीदवारों के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार में 1.25 लाख शिक्षक भर्ती पर फैसला होने के अगले ही दिन यानी 4 जून 2021 को शिक्षा विभाग ने नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, दिव्यांग उम्मीदवारों को 11 जून से 25 जून के बीच आवेदन करना होगा। वहीं, 9 जून को सभी जिलों के एनआईसी पोर्टल पर रिक्तियां प्रकाशित की जाएंगी।

बिहार में लंबे समय से रुकी पड़ी 1.25 लाख शिक्षकों की भर्ती पर हाईकोर्ट ने 3 जून 2021 को फैसला सुनाया है। फैसले के अनुसार, अब दिव्यांग उम्मीदवारों को 1.25 लाख शिक्षक भर्ती में 4% आरक्षण दिया जाएगा।

राज्य शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बताते हैं कि सरकार ने एक हफ्ते में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी की थी। हालांकि, हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद अब दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। जिसके बाद ही मेरिट लिस्ट तैयार होगी। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में लगभग 3 महीने का समय लग जाएगा। वह आगे कहते हैं कि इस भर्ती के बाद बाकी खाली पड़े पदों पर भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसमें पंचायत चुनाव के अटके होने से असर नहीं पड़ेगा। पंचायती राज विभाग द्वारा परामर्श कमेटी संबंधी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद शिक्षा विभाग भी अलग से नोटिफिकेशन जारी करेगा।

बता दें कि दिव्यांग अभ्यर्थियों को 4% आरक्षण की मांग को लेकर ब्लाइंड टीचर्स एसोसिएशन ने याचिका दायर की थी। याचिका में शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों को 4% आरक्षण का लाभ देने की मांग की गई थी। इस याचिका के बाद पटना हाई कोर्ट ने फैसला होने तक करीब सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी।




.