हाईकोर्ट ने खारिज की 6वीं जेपीएससी मेरिट लिस्ट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

JPSC Result 2021: झारखंड हाईकोर्ट ने 6वीं झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन के मेरिट लिस्ट को रद्द कर दिया है। हाईकोर्ट ने झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन के लिए 8 हफ्ते में नई मेरिट लिस्ट तैयार करने का आदेश दिया है। साथ ही राज्य सरकार को मेरिट लिस्ट में गलती करने वाले अधिकारियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है। sixth JPSC recruitment के लिए 326 उम्मीदवारों का चयन किया गया था।

बता दें कि 6वीं Jharkhand Public Service Commission के फाइनल रिज़ल्ट को रद्द करने और अमान्य घोषित करने के लिए हाई कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थीं। झारखंड हाईकोर्ट ने आज यानी 7 जून 2021 को इस मामले में अहम फैसला लेते हुए राज्य सरकार को रिज़ल्ट में गलती करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

सुनवाई के दौरान, आवेदकों की ओर से यह दलील दी गई थी कि 6वीं जेपीएससी (JPSC) परीक्षा के पेपर 1 के क्वालीफाइंग मार्क्स को टोटल स्कोर में जोड़ दिया गया है। जबकि, शर्तों के मुताबिक उम्मीदवारों को पेपर 1 में केवल क्वालीफाइंग मार्क्स लाने थे और इसे टोटल स्कोर में नहीं जोड़ा जाना था। जिसकी वजह से ज़्यादा मार्क्स पाने वाले उम्मीदवारों का चयन नहीं हो सका है इसलिए फाइनल रिज़ल्ट को ख़ारिज कर दिया जाना चाहिए। वहीं, कुछ याचिकाओं में उम्मीदवारों को श्रेणी के अनुसार कैडर नहीं अलॉट करने की बात भी सामने आई है।

झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन अब 6वीं जेपीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए नए अंकों के आधार पर एक नई मेरिट लिस्ट जारी करेगा। झारखंड हाईकोर्ट के अनुसार अब पांच अन्य पेपरों में न्यूनतम अंक पाने वालों को ही पास घोषित किया जाएगा। अधिक अपडेट के लिए उम्मीदवार जेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।




.