10वीं कक्षा का रिजल्ट 19 मई को होगा जारी, ऐसे तैयार किया गया है परिणाम

CGBSE Class tenth Result 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने आज 10वीं के रिजल्ट को लेकर एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस नोटिफिकेशन के Class 10 outcome 19 मई को 11 बजे रिजल्ट घोषित किए जाएगा। CGBSE Class 10 outcome 2021 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध होगा। परिणाम राज्य शिक्षा विभाग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किया जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा राज्य द्वारा COVID की दूसरी लहर के बीच स्थगित कर दी गई थी। कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक नया मूल्यांकन मानदंड पेश किया गया था और इसके आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। राज्य की नई मूल्यांकन नीति के अनुसार, नियमित छात्र जो COVID-19 के कारण प्रैक्टिकल एग्जाम या प्रोजेक्ट के लिए उपस्थित नहीं हो पाए, उन्हें उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक दिए जाएंगे।

कक्षा 10 के परिणाम इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर तैयार किए गए हैं। अत: प्रत्येक थ्योरी सब्जेक्ट में 75 में से अधिकतम 72 अंक दिए जाएंगे। इसी प्रकार अतिरिक्त विषयों की थ्योरी परीक्षा के लिए 30 में से अधिकतम 29 को दिए जा सकते है और 70 में से 68 प्रैक्टकल परीक्षा के लिए मान्य होंगे।

लगभग 4.61 लाख छात्रों ने CGBSE Class 10 की परीक्षा में बैठने के लिए पंजीकृत किया गया था, जिसे कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच टाल दिया गया था।




.