10वीं के छात्र बिना एग्जाम के ऐसे होंगे पास, 12वीं की परीक्षा हुई स्थगित

MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने MP Board tenth Exam 2021 को रद्द कर दिया है और MP Board twelfth Exam 2021 की परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। राज्य सरकार ने देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। आधिकारिक सूचना MPBSE की वेबसाइट mpbse.nic.in पर उपलब्ध है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, स्थिति में सुधार होने के बाद बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की तारीखों की घोषणा की जाएगी। इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को कम से कम 20 दिन पहले यह सूचना दी जाएगी। कक्षा 10 के लिए, बोर्ड ने कहा है कि छात्रों को एक स्थान पर इकट्ठा करने से संक्रमण अधिक फैल सकता है इसलिए बोर्ड ने कक्षा 10 की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया है।

बोर्ड ने कक्षा 10 की परीक्षा के लिए असेसमेंट क्राइटेरिया भी जारी किया है। रिजल्ट हाफ ईयरली, प्री बोर्ड, एग्जाम, यूनिट टेस्ट और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। असेसमेंट सिस्टम में प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी और इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। यदि कोई छात्र 33 प्रतिशत नंबर यानि मिनिमम पासिंग मार्क पाने में असमर्थ है, तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया जाएगा।

एमपीबीएसई द्वारा इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए गए रिजल्ट से जो छात्र खुश नहीं होंगे या मार्क्स कम हो तो उन्हें मार्क्स सुधारने का मौका भी दिया जाएगा। इसके अलावा, जो छात्र प्री-बोर्ड या यूनिट टेस्ट सहित साल भर में किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए, उन्हें फेल कर दिया जाएगा और उन्हें फिर से वही कक्षा दोहरानी पड़ेगी।




.