10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में निकलीं नौकरी, आयु सीमा 40 साल

बिहार सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों के 1940 पदों और महाराष्ट्र सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों की 2,428 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार 27 अप्रैल, 2021 से शुरू हो गई है। पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 मई है। यह पद शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के लिए हैं। बिहार और महाराष्ट्र के इच्छुक उम्मीदवार appost.in/gdsonline/ पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों एक मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए। उन्होंने अनिवार्य या ऐच्छिक विषय के रूप में अंग्रेजी, गणित और भाषा का अध्ययन किया हो। स्थानीय भाषा का ज्ञान जरूरी है और उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं कक्षा तक इसका अध्ययन किया होना चाहिए। इन पदों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच है। आयु की गणना 27 अप्रैल, 2021 से की जाएगी। कुछ कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

उम्मीदवारों के पास केंद्र सरकार / राज्य सरकार / विश्वविद्यालयों / बोर्ड / निजी संस्थान द्वारा संचालित किसी भी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। यदि उम्मीदवार ने कक्षा 10 वीं या 12 वीं या किसी अन्य उच्च शिक्षा स्तर पर कंप्यूटर का अध्ययन किया है, तो बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान की आवश्यकता में ढील दी जाएगी।

सलेक्शन प्रोसेस: योग्य उम्मीदवारों का चयन उम्मीदवार की ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमों के अनुसार एक मेरिट लिस्ट के माध्यम से किया जाएगा। केवल कक्षा 10 वीं में प्राप्त अंकों को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट appost.in/gdsonline/ पर नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।




.