10वीं पास के लिए 1900 से ज्यादा पद खाली, बिना एग्जाम के होगा चयन

India Post Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट्स ने Bihar Postal Circle GDS recruitment 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीख बढ़ाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार अब बिहार जीडीएस भर्ती 2021 के लिए 29 मई तक आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 मई थी। बिहार पोस्टल सर्कल ब्रांच पोस्टमास्टर असिस्टेंट, ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पद के लिए किया गया। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार उल्लिखित पद के लिए इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर आवेदन कर सकते हैं।

बिहार पोस्टल सर्कल की भर्ती के लिए कुल 1940 रिक्तियां उपलब्ध हैं। सभी रिक्तियां बिहार के विभिन्न जिलों बेगूसराय, भागलपुर, कटिहार मुंगेर, नालंदा, नवादा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, औरंगाबाद, पटना, गया, भोजपुर, पटना साहिब, रोहतास में आधारित होंगी। वैशाली, सीवान, सीतामढ़ी, आदि।

Bihar Postal GDS Recruitment 2021 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में उत्तीर्ण अंकों के साथ 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए साथी ही उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा का अनिवार्य ज्ञान होना चाहिए।

उम्मीदवार को राज्य सरकार द्वारा घोषित या भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार कम से कम 10 वीं कक्षा (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में) तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया होना चाहिए। 18 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

उम्मीदवारों का चयन उम्मीदवार के ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमों के अनुसार मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। बिहार ग्रामीण डाक सेवक के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल, 2021 से शुरू हुई थी।




.