10वीं पास तक के लिए भी निकलीं सरकारी नौकरी, सैलरी 1.12 लाख रुपए महीने तक

Sarkari Naukri: जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (JKSSB) ने जूनियर असिस्टेंट, वेटरनरी फार्मासिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर लाइब्रेरियन, जूनियर ग्रेडर, स्टॉक असिस्टेंट, पीबीएक्स ऑपरेटर, इंस्पेक्टर एवं अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार JKSSB भर्ती 2021 के लिए 04 अगस्त 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। JKSSB के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 06 सितंबर 2021 है। JKSSB ने कुल 329 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसके माध्यम से जूनियर असिस्टेंट, वेटरनरी फार्मासिस्ट, स्टेनोग्राफर समेत कई पदों को भरा जाएगा।

जूनियर असिस्टेंट, सामान्य प्रशासन विभाग के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट के साथ टाइप राइटिंग का ज्ञान जिसमें 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड हो। वेटनरी फार्मासिस्ट के लिए साइंस के साथ मैट्रिक पास। इलेक्ट्रीशियन के लिए निर्धारित लाइसेंस रखने वाले इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई उम्मीदवार। जूनियर स्टेनोग्राफर के लिए न्यूनतम गति क्रमशः 65 और 35 शब्द प्रति मिनट शॉर्टहैंड और टाइप राइटिंग के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट। जूनियर ग्रेडर के लिए साइंस के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। पीबीएक्स ऑपरेटर के लिए मैट्रिक/एच.एस. के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइन में प्रशिक्षित प्रमाण पत्र। इसके अलावा अन्य पदों पदों की शैक्षिक योग्यता की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो JKSSB में एक कॉम्पिटेटिव एग्जाम के आधार पर उम्मीदवारों का सलेक्शन होगा। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टिपल च्वॉइस क्वीश्चन शामिल होंगे। हालांकि, उपयुक्त पदों के लिए स्किल टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा। इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इन पदों के लिए 350 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी।




.