10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द हो सकता है बड़ा फैसला

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर अंतिम निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि सीबीएसई की ही तरह यूपी बोर्ड भी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 10 के परिणामों का मूल्यांकन करने की योजना बना रहा है, जिसका अर्थ है कि UPMSP सभी छात्रों को पास कर सकता है। हालांकि अभी तक यूपी बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा रद्द होने का आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है। उम्मीद है कि एक-दो दिन के भीतर राज्य सरकार इस बारे में कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

इससे पहले बोर्ड ने स्कूलों से प्री-बोर्ड और अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा था। इसके अलावा, यूपीएमएसपी सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने भी इस संबंध में राज्य भर के सभी जिला स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए थे।

राज्य में कोरोना की स्थिति का जायज़ा लेने के बाद सरकार यदि हाईस्कूल परीक्षाओं को रद्द करती है तो प्री-बोर्ड और छमाही परीक्षाओं के आधार पर रिजल्ट जारी करने की तारीख का ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही कक्षा 12 की परीक्षा कब तक आयोजित की जा सकेगी इसे लेकर भी संभावित टाइम-टेबल जारी किया जा सकता है।

इस साल करीब 29.94 लाख छात्रों ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। यह परीक्षा पहले 24 अप्रैल से आयोजित होने वाली थी लेकिन कोविड -19 मामलों में लगातार वृद्धि के कारण, बोर्ड ने कक्षा 10 के साथ-साथ कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को अगली सूचना तक स्थगित करने की घोषणा की थी। अंतिम निर्णय 20 मई को स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाना था। इस साल पंचायत चुनाव और फिर महामारी की दूसरी लहर के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाएं दो बार स्थगित हो चुकी हैं।




.