12वीं के बोर्ड एग्जाम क्या होंगे रद्द! ये है लेटेस्ट जानकारी

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 14 मई 2021 को बताया कि छात्रों और उनके अभिभावकों की कोरोना के चलते CBSE twelfth Board Exams 2021 रद्द करनी कि मांग के बावजूद भी अभी इस विषय पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार CBSE के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,” यह स्पष्ट है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के संबंध में जैसा अनुमान लगाया जा रहा है, ऐसा कोई निर्णय ( एग्जाम रद्द करने का) नहीं लिया गया है। इस मामले में लिए गए किसी भी निर्णय को आधिकारिक तौर पर जनता को सूचित किया जाएगा। ”

आमतौर पर हर साल फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाली परीक्षाएं, इस साल 4 मई से आयोजित होने वाली थीं।  बोर्ड ने 14 अप्रैल को बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए कक्षा 10 के एग्जाम को रद्द करने और कक्षा 12 के एग्जाम को स्थगित करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

बोर्ड के एक अधिकारी ने तब बताया था , “कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी गई है और 1 जून के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।” परीक्षा आयोजित होने से पहले छात्रों को कम से कम 15 दिन का नोटिस दिया जाएगा।

सीबीएसई ने इस महीने की शुरुआत में कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा की थी। पॉलिसी के अनुसार, हर सब्जेक्ट में 20 नंबर इंटरनल एसेसेंट के लिए होंगे, जबकि 80 नंबर साल भर के अलग अलग एग्जाम और छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा।

पिछले साल कोरोना मामलों को रोकने के लिए मार्च में ही देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया था। कई राज्यों ने पिछले साल अक्तूबर से आंशिक रूप से स्कूलों को फिर से खोलना शुरू किया था लेकिन बढ़ते कोरोनो मामलों के कारण वापस से स्कूलों को बंद करना पड़ा।

पिछले साल बोर्ड एग्जाम को मार्च के बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। जिसे बाद में रद्द कर दिया गया और एक वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित किए गए।




.