2वीं के छात्र अपने स्कूल में हीं देंगे बोर्ड एग्जाम

BSEH Class twelfth examination: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) क्लास twelfth की परीक्षा का आयोजन 15 जून 2021 से कर सकता है। हरियाणा बोर्ड छात्रों का एग्जाम उनके स्कूल में ही करवागा। एग्जाम्स के समय अगर कोई छात्र कोविड से पीड़ित होता है तो वह बाद में भी एग्जाम दे सकता है। सूत्रों के मुताबिक बैठक में Haryana School Education Board और हरियाणा सरकार ने दूसरे विकल्प पर विचार करते हुए कहा है कि वह 1:30 घंटे का goal examination करवाएंगे।

स्टूडेंट्स के लिए वही स्कूल examination centre बनाया जाएंगे जहां वे पढ़ाई कर रहे हैं। 12वीं की परीक्षा से पहले छात्रों को 15 दिन पहले एग्जाम की तारीखों की घोषणा की जाएगी। बता दें कि हरियाणा बोर्ड की क्लास twelfth के पेपर 20 अप्रैल 2021 से होने थे लेकिन कोविड महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी गयी। 23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में कक्षा 12 की परीक्षाओं को कराने के लिए दो विकल्प पेश किए गए। इसमे पहला एक विकल्प यह था कि स्टूडेंट्स जिस स्कूल में पढ़ रहें है, वे उन्ही स्कूलों में जा कर केवल कुछ मुख्य विषयों का goal पेपर 1.30 घंटे में दें सकते हैं।
12वीं की पेंडिंग चल रही परीक्षाओं पर चर्चा करने के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर समेत सभी राज्य मंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों,सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्ड के अध्यक्षों के साथ बैठक की थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सभी राज्यों से इस संबंध में 25 मई तक विस्तृत सुझाव मांगे हैं। हरियाणा बोर्ड 12वीं के छात्रों के लिए goal sort examination कराने का निर्णय लिया है।




.